गिरदावरी में लापरवाही पाये जाने पर होगी कड़ी कार्यवाही-कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी

0
416

सीधी एक्सप्रेस न्यूज़

सीधी ,,,कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने तहसील रामपुर नैकिन क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पंचायतों कुशमहर, मौरा, खड्डी का भ्रमण कर किसानों एवं अन्य हितग्राहियों से चर्चा कर उनसे शासन के योजनाओं के क्रियान्वयन के विषय में जानकारी प्राप्त की। गिरदावरी के संबंध में किसानों की समस्याओं को देखते हुए कलेक्टर श्री चौधरी ने समस्त पटवारियों को निर्देशित किया है कि निर्धारित समयावधि के अंदर जांच कर गिरदावरी की जानकारी में आवश्यक सुधार कर उसे अद्यतन करना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि पटवारी स्वतः संज्ञान में लेते हुए जानकारी में आवश्यक सुधार करेंगें। इसके लिए किसानों से आवेदन प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। यदि कोई किसान ई-उपार्जन या शासन की अन्य योजना का लाभ गिरदावरी की गलत जानकारी के कारण लेने से वंचित रहता है, तो उसके लिए संबंधित पटवारी को उत्तरदायी मानते हुए उसके विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।
कलेक्टर श्री चौधरी ने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे गिरदावरी के कार्य में सतत् निगरानी रखते हुए उनमें आवश्यक सुधार किया जाना सुनिश्चित करें। गिरदावरी में कमी पाये जाने पर संबंधित राजस्व अधिकारियों के विरूद्ध भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री चौधरी ने स्पष्ट किया है कि गिरदावरी की सही जानकारी भरने की जिम्मेदारी पटवारी तथा राजस्व अधिकारियों की है। यदि किसी किसान को उनकी लापरवाही से नुकसान होता है तो संबंधित अधिकारी उत्तरदायी होंगें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही स्वीकार्य नहीं है।
जय किसान ऋण माफी के रैण्डम सत्यापन के निर्देश
कलेक्टर श्री चौधरी ने किसानों से चर्चा कर जय किसान फसल ऋण माफी योजना के नोड्यूज प्रमाण पत्र के विषय में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे रैण्डम आधार पर जांच कर यह सुनिश्चित कर लें कि जिन पात्र किसानों के ऋण माफ हो गये है, उन्हें संबंधित बैंक से नोड्यूज प्रमाण पत्र प्राप्त हो गये हैं। इसके साथ ही ऐसे बैंकों को चिन्हांकित करें जिन्होंने अभी तक नोड्यूज प्रमाण पत्र वितरित नहीं किये है तथा उन पर उत्तरदायित्व निर्धारित करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है।
भ्रमण के दौरान उपखण्ड अधिकारी चुरहट राजेश मेहता, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए.बी. खरे, उपसंचालक कृषि के.के. पाण्डेय उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here