64% भारतीय नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो जैसी सर्विस का करते हैं इस्तेमाल, पर विज्ञापन के लिए टीवी अभी भी मजबूत माध्यम

0
112

गैजेट . इंटरनेट का दायरा बढ़ने के बाद आजकल नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है। लंदन की रिसर्च फर्म ग्लोबल वेब इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मैक्सिको के 80% लोग ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वीडियो सर्विसेस का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद चीन और ब्राजील का नंबर आता है, वहीं भारतीय भी इस मामले में 9वें नंबर पर हैं। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, रोजाना टीवी देखने का औसत समय कम होता जा रहा है, जबकि ऑनलाइन टीवी या वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस का इस्तेमाल करने के समय में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

ग्लोबल वेब इंडेक्स ने इस सर्वे में भारत, चीन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड समेत दुनिया के 44 देशों के 1,13, 992 लोगों को शामिल किया था, जिसमें से 4,157 लोग भारत से शामिल हुए थे।


आधे से ज्यादा नेटफ्लिक्स यूजर्स अपना पासवर्ड शेयर करते हैं
ग्लोबल वेब इंडेक्स के सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों ने अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस का पासवर्ड अपने दोस्तों या परिवार के साथ शेयर करने की बात मानी। सर्वे में शामिल 61% नेटफ्लिक्स और 47% अमेजन प्राइम वीडियो के ऐसे यूजर्स थे, जिन्होंने अपना अकाउंट-पासवर्ड दूसरों से शेयर करने की बात मानी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here