हाईस्कूल परीक्षा में 26 हजार से अधिक परीक्षार्थी हुए शामिल , 19 छात्र नकल करते पकड़े गए

0
102

हाईस्कूल परीक्षा में 26 हजार से अधिक परीक्षार्थी हुए शामिल ,
19 छात्र नकल करते पकड़े गए

भिण्ड ,,, कलेक्टर श्री छोटेसिंह के निर्देशन में माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के माध्यम से संचालित की जा रही बोर्ड परीक्षा के अन्तर्गत हाईस्कूल परीक्षा में आज प्रथम दिन तृतीय भाषा (सामान्य)-संस्कृत, उर्दू, मराठी, बंगाली, गुजराती, तेलगू, तमिल, पंजाबी, सिंन्धी, मलयालम, परशियन, अरेबिक, फ्रेन्च, रशियन, कन्नड एवं उडिया का प्रश्न पत्र में 28195 परीक्षार्थियों में से 26492 परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा दी। साथ ही 1703 छात्र अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल परीक्षा में 19 परीक्षार्थी अनुचित साधनो का प्रयोग करते हुए पाए जाने पर उनके प्रकरण बनाए गए।
कलेक्टर श्री छोटेसिंह द्वारा आज हाईस्कूल के प्रथम प्रश्न पत्र के दौरान परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में श्री प्रताप सिंह पिप्पल व्याख्याता शाउमावि उमरी, केन्द्राध्यक्ष ज्ञानवती डीएड कॉलेज पिथनपुरा परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित नहीं होने के कारण उनका निलंबन का प्रस्ताव आयुक्त चंबल संभाग को प्रेषित किया गया। साथ ही चार सर्च दलो के परीक्षा केन्द्रों पर समय से उपस्थित नहीं होने के कारण उनको कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया। इसीप्रकार दो कलेक्टर प्रतिनिधियों को परीक्षा केन्द्र पर समय पर उपस्थित नहीं होने के कारण उनको कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। आज हाईस्कूल परीक्षा के प्रथम प्रश्न पत्र में 09 परीक्षा केन्द्रों पर नकल प्रकरण दर्ज होने के कारण नियुक्त किए गए सर्च दल को कारण बताओ सूचना पत्र भी जारी किए गए है।
कलेक्टर श्री छोटेसिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री रूडोल्फ अल्वारेस ने हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा के प्रथम प्रश्न पत्र के दौरान जिले के परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। साथ ही हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने की पहल की। इसीप्रकार परीक्षा के लिए नियुक्त पर्यवेक्षको ने अपने-अपने क्षेत्र के केन्द्रों पर पहुंचकर परीक्षा को अंतिम रूप दिलाया। हाईस्कूल परीक्षा के प्रथम प्रश्न पत्र के दौरान अधिकारियों की टीम ने भी परीक्षा को व्यवस्थित तरीके से सम्पादित कराने के लिए प्रयास किए। सभी परीक्षा केन्द्रो पर छात्रों की केन्द्र के बाहर सर्चिग टीम द्वारा तलाशी ली। इसके उपरांत परीक्षा समय पर प्रारंभ कराने की पहल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here