तहसील मझौली एवं कुसमी के 4902 किसानों के 29 करोड़ 96 लाख रुपये के फसल ऋण माफ पंचायत एवं ग्रामीण विकास,, मंत्री कमलेश्वर पटेल

0
97

सीधी ,,,,, तहसील मझौली एवं कुसमी के 4902 किसानों के 29 करोड़ 96 लाख रुपये के फसल ऋण माफ
पंचायत एवं ग्रामीण विकास,, मंत्री कमलेश्वर पटेल तहसील मुख्यालय पर किसानों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किए। योजना अंतर्गत तहसील मझौली के 3616 किसानो के लगभग 21 करोड़ 94 लाख रुपये तथा तहसील कुसमी के 1286 किसानो के 8 करोड़ 03 लाख रुपये के ऋण माफ किये गये हैं। इस अवसर पर पंचायत मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों के हित के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जायेगी। श्री पटेल ने योजना के लिये पात्र समस्त किसानो को योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन कृषकों के ऋण माफ कर दिये गये हैं। उनके घर तक ऋण माफी के प्रमाण पत्र पहुँचाये, किसानो को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो।
पंचायत मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किसानों की खुशहाली से ही प्रदेश का विकास संभव है। अगर प्रदेश के किसान सुखी रहेंगे तो हमारा देश और प्रदेश आगे बढ़ेगा। अपने वचन के अनुरूप मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने शपथ लेते ही सबसे पहले किसानों की ऋण माफी की फाइल पर हस्ताक्षर किये। पिछले डेढ़ दशक में किसानों की ऋणमाफी का कार्य नहीं हो सका जो मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने पद की शपथ लेते ही पूरा कर दिया है। इस योजना के तहत किसानों का दो लाख रूपये तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। इसके साथ ही किसानो को 10 घण्टे बिजली उपलब्ध कराने कड़े निर्देश दिये हैं। इंदिरा किसान ज्योति योजना के माध्यम से किसानो के 10 हार्सपावर के सिंचाई पंपो का बिजली बिल आधा कर दिया गया है। घरेलू बिजली 24 घण्टे उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं। जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here