सीधी,स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिए आवेदन 29 मई तक

0
174

सीधी ,,,निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन तथा कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों को निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से सत्र 2019-20 के लिए गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूलों में प्रवेश हेतु पालकों से 30 अप्रैल से 29 मई तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
पोर्टल से ऑनलाईन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र 30 अप्रैल से 29 मई तक डाउनलोड किए जा सकते हैं। पात्रतानुसार अशासकीय विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिए विद्यार्थियों का चयन ऑनलाईन लॉटरी के द्वारा 12 जून 2019 को किया जाएगा। ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में 30 अप्रैल से 30 मई तक उपस्थित होकर सत्यापन कराना होगा। आवेदक 30 अप्रैल से 29 मई के मध्य त्रुटि सुधार भी करा सकेंगे, लेकिन सत्यापन पश्चात त्रुटि सुधार नहीं होगा। सत्यापनकर्ता अधिकारियों से सत्यापन प्रपत्र प्राप्त कर बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्टि करने के लिए 01 मई से 05 जून तक की तिथि निर्धारित की गई है।
पोर्टल पर दर्ज हुए बच्चों में से रेण्डम पद्धति से ऑनलाईन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस द्वारा सूचना 12 जून को दी जाएगी। आवेदकों द्वारा पोर्टल से आवंटन पत्र 12 जून से 20 जून तक डाउनलोड किए जा सकेंगे। अशासकीय स्कूल के आवंटन पश्चात अशासकीय शालाओं में प्रवेश के लिए 13 जून से 25 जून तक की तिथि निर्धारित की गई है। पात्र पाए गए बच्चों का स्कूलों में प्रवेश एवं प्रायवेट स्कूल द्वारा प्रवेशित बच्चों की पोर्टल पर रिपोर्टिंग दर्ज करना तथा प्रवेशित बच्चे का आधार सत्यापन 13 जून से 30 जून 2019 तक किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here