अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना में लापरवाही करने पर होगी कड़ी कार्यवाही – कलेक्टर

0
106

सीधी एक्सप्रेस न्यूज़

सीधी – कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने के लिए संबंधित संस्थाओं द्वारा लॉगिन आई.डी. एवं पासवर्ड के लिए कार्यवाही नहीं करने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संस्थाओं को निर्देशित किया है कि वे दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि संस्थान की लापरवाही से यदि छात्र अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के लाभ से वंचित रहते हैं तो संबंधित संस्था पर जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाओं वर्ष 2019-20 हेतु जिले की समस्त शासकीय/अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों को अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने के लिए संस्थाओं को नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर लॉगिन करने हेतु लॉगिन आई.डी. एवं पासवर्ड प्रदाय के लिए सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिला नोडल अधिकारी द्वारा नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर आई.डी. पासवर्ड हेतु किये जाये ऑनलाइन फार्म की संस्था प्रमुख से सत्यापित प्रति प्राप्त करने व संबंधित संस्था के दस्तावेजों को परीक्षण करने उपरान्त लॉगिन आई.डी. एवं पासवर्ड प्रदाय किया जावेगा।
कलेक्टर ने बताया कि पूर्व में कार्यालयीन पत्रों द्वारा लेख कर तथा स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से समस्त शासकीय/अशासकीय विद्यालय/महाविद्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी एवं संकुल प्राचार्यों को सूचित किया गया था, किन्तु संस्थाओं द्वारा उक्त कार्य को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है इस कारण से कार्य में गति नहीं आ रही है। इस हेतु दिनांक 07.10.2019 को टी.एल. बैठक उपरान्त बैठक आयोजित की गई है। उन्होने सभी संबंधितों को उक्त बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here