क्षेत्र के विकास के लिए युवा आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़े — इन्द्र शरण

0
34

 सीधी ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत अभियान न केवल कोविड-19 महामारी संकट से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है बल्कि एक आधुनिक भारत की पहचान भी बन रही है। एक ओर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 16 योजनाएं लागू की गई वहीं दूसरी ओर गरीबों, दलितों, श्रमिकों और किसानों के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं ,जिससे हर क्षेत्र में विकास की एक नई कहानी लिखी जा रही है।प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा आह्वान किया गया लोकल फार बोकल एंड मेक इट ग्लोबल का अभियान देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएगा ,यह स्थानीय उद्यमियों और व्यवसायियों को सशक्त बनाएगा।

 उक्त आशय के उद्गार भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में जिला अध्यक्ष  इंद्र शरण सिंह चौहान की अध्यक्षता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए स्थानीय सांसद श्रीमती रीति पाठक ने व्यक्ति किए। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत भाजपा के लिए केवल नारा नहीं वल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है, जो भारतवर्ष को प्रगति के हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त करता है। देश की कुल जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत, 20 लाख करोड़ रुपए से अधिक का पैकेट आत्मनिर्भर भारत के लिए इतिहास में पहली बार किया गया। सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए आर्थिक पैकेज तीन लाख करोड़ रुपए के कॉलेटरल फ्री लोन की घोषणा की गई। हमारी सरकार नौकर कम और लोगों को रोजगार देने वाले मालिक बनाना चाहती है। गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत देश के गांव, गरीब, मजदूर और किसानों की मदद हेतु प्रधानमंत्री मोदी ने 170 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की थी, जिसमें प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि की अग्रिम राशि किसानों के खाते में जमा कराई जा चुकी है ।महिलाओं के जनधन खातों में पांच पाॅच सो रुपए 3 किस्ते भी डाली गई हैं। उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को तीन गैस सिलेंडर मुक्त दिए गए। दिव्यांग, विधवाओं और बुजुर्गों को भी एक हजार की आर्थिक सहायता दी गई। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ गरीब और प्रवासी मजदूरों के लिए लाख डाउन से लेकर दीपावली तक के लिए गरीबों को 5 किलो अनाज और 1 किलो ग्राम चना बिल्कुल मुफ्त वितरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वन नेशन वन कार्ड, मनरेगा ,गरीब कल्याण रोजगार योजना, कृषि और विज्ञान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड ,वन नेशन वन मार्केट में सुधार, सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण, प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना एवं विकास सहित अनेक प्रकार की योजनाएं भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित है।

सीधी के विकास में कोई कमी नहीं होगी 

पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि सीधी ,व्यवहारी एवं सिंगरौली को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने की योजना है। रेलवे के रुके हुए कार्यों को अति शीघ्र पूर्ण हो इसके लिए रेल मंत्री एवं रेलवे बोर्ड से सतत संपर्क में हैं। सीधी सिंगरौली सड़क मार्ग के जर्जर हालत के विषय में पूछे जाने पर सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि इस के संदर्भ में नितिन गडकरी से कई बार बातचीत हो चुकी है। गैमन इंडिया को 250 करोड़ का ठेका दिया गया था किंतु वह कार्य करने में असमर्थ हो गया ,जिसके कारण उसकी बर्खास्तगी की गई एवं तत्काल राष्ट्रीय राजमार्ग 39 का मेंटेनेंस हो इसके लिए प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। विधि महाविद्यालय के संदर्भ में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि विधि महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी और उस में आने वाली अड़चनों को दूर किया जाएगा ।सीधी जिले में उद्योग की असीमित संभावनाएं हैं। उसकी खोज करके उस क्षेत्र में पहल की जाएगी।जिलें को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करेंगे। सांसद श्रीमती रीति पाठक ने लोकसभा संसदीय क्षेत्र की जनता से अपील की है कि वे मास्क लगाएं, सैनिटाइजर का उपयोग करें, घरों से अति आवश्यक होने पर ही निकले, बच्चे और बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान रखें, भीड़-भाड़ इलाके में ना जाएं, शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को डिवेलप करें ,दो गज की दूरी बनाए रखें। जान है तो जहान है ।

क्षेत्र के विकास में युवा आत्मनिर्भर अभियान से जुड़े –इंद्र शरण

पत्रकारों को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि हमारी सांसद श्रीमती रीति पाठक सीधी ,सिंगरौली और ब्यौहारी लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिए एवं क्षेत्र के विकास के लिए 24 घंटे समर्पित हैं। वह लगातार रेल मार्ग, सड़क मार्ग, औद्योगिक क्षेत्र अन्य सभी के लिए निरंतर पहल में लगी हुई है। लोकसभा संसदीय क्षेत्र का समग्र और संपूर्ण विकास हो इसके लिए पार्टी के साथ सांसद श्रीमती पाठक तटस्थ भाव से खड़ी हैं इस हेतु किसी भी प्रकार की अड़चन नहीं आने दी जाएगी।जिलें के युवा प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत अभियान से जुड़े।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिला मंत्री रविचन्द सिंह परिहार, पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष जितेन्द्र सिंह चौहान,जिला मिडिया प्रभारी सुरेन्द्र मणि दुबे, तुषार द्विवेदी,अजीत सिंह, निशांत मिश्र सहित अनेक लोग एवं प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के लोग उपस्थित रहे। 

सादर प्रकाशनार्थ 

सुरेन्द्र मणि दुवे 

जिला मिडिया प्रभारी 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here