मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत प्रदेश के 5 लाख किसानों के खाते में 100 करोड़ रूपये राशि ट्रांसफर,मुख्यमंत्री ने सीधी के कृषक से किया संवाद

0
12

सीधी एक्सप्रेस न्यूज़

सीधी | मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत उपचुनाव वाले 19 जिलों को छोड़कर शेष सभी जिलों के 5 लाख किसानों के खातों में प्रथम किश्त की 100 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की गयी। सीधी जिले के एनआईसी कक्ष से कलेक्टर श्री रवीन्द्र कुमार चौधरी सहित कृषक हितग्राही कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा हितग्राहियों से चर्चा की गयी। उन्होने सीधी जिले के ग्राम पंचायत पनवार चौहानन टोला के कृषक श्री विनय सिंह से चर्चा कर उनके कृषि के अनुभवों तथा योजना के विषय में जानकारी प्राप्त की। कृषक श्री विनय सिंह ने बताया कि यह योजना उनके जैसे कृषकों के लिए वरदान से कम नहीं है। उन्होने बताया कि गत माह जब उन्हें जुताई के लिए पैसों की सख्त जरूरत थी तभी उन्हें प्रथम किस्त के रूप में दो हजार रूपये की राशि प्राप्त हुई जिससे उनकी समस्या का तत्काल निदान हो गया। उन्होने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि की राशि भी उन्हें समय से प्राप्त हो रही हैं। मुख्यमंत्री द्वारा पूछने पर श्री विनय सिंह ने बताया कि उनका किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कृषक श्री विनय सिंह को क्रेडिट कार्ड बनाने हेतु प्रेरित किया गया जिससे उन्हें सरकार की योजना ब्याज मुक्त ऋण का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 26 सितम्बर को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारम्भ किया गया था जिसके माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र हितग्राहियों को दो-दो हजार रूपये की दो किश्तों में वर्ष में 4 हजार रूपये की राशि प्रदाय की जायेगी। यह राशि कियान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदाय की जा रही 6 हजार रूपयों की राशि के अतिरिक्त होगी। प्रथम किश्त प्रत्येक वर्ष एक सितम्बर से 31 मार्च के मध्य तथा द्वितीय किश्त 1 अप्रैल से 31 अगस्त के मध्य प्रदाय की जायेगी। सीधी जिले के लिए एक लाख 6 हजार 362 कृषकों के लक्ष्य के विरूद्ध 74 हजार 353 कृषकों का सत्यापन किया जा चुका है। कलेक्टर श्री रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा सभी पात्र कृषकों को योजना का लाभ दिलाने हेतु निर्देशित किया गया है तथा योजना की नियमित समीक्षा की जा रही है।
कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास श्री नीलांबर मिश्रा, तहसीलदार लक्ष्मीकांत मिश्रा, अधीक्षक भू-अभिलेख श्री सुवेन्द्र सिंह, नौगवांधीर सिंह के कृषक श्री जग्यसेन नामदेव, पनवार सेंगरान के श्री जगदीश प्रसाद साहू सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here