सीधी जिले में अब होगा कोरोना टेस्ट,लगने जा रही है सीबी नेट मशीन,

0
88

आरबी सिंह सीधी

बढ़ते कोरोना जैसे महामारी में नियंत्रण पाने के लिए जिले में राहत की खबर आई है। जहां अब जिले में ही सीबी नेट मशीन से कोरोना सैंपल की जांच होगी। जिला चिकित्सालय के टीवी वार्ड में यह लैब बनाया जा रहा है।* राहत की खबर यह है कि जब ये मशीन लगाई जाएगी तो इस मशीन के लगने से लगातार बढ़ा रहे कोविड 19 के मरीजों के सैंपल की टेस्टिंग दिन भर में ही हो जाएगी। जहां प्रतिदिन 250 सैंपल से अधिक की जांच हो पाएगी।

सैंपल की जांच होती थी

अभी तक जिले में कोरोना टेस्ट सीबी नेट मशीन नहीं होने के कारण जबलपुर तथा रीवा से रिपोर्ट आती थी जहां 2 से 4 दिन का टाइम व्यतीत हो जाता था। जिले में लगने से 1 दिन में ही रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी।

अलर्ट मोड़ पर है स्वास्थ्य विभाग

करोना जैसे महामारी को रोकने के लिए जिले का स्वास्थ्य अमला अलर्ट पर है। जहां जिले में सभी क्वॉरेंटाइन में क्वॉरेंटीन किए गए व्यक्तियों की स्कैनिंग तथा सैंपलिंग की जा रही है।

प्रतिदिन ढाई सौ टेस्ट हो सकेंगे: चौधरी

जिला कलेक्टर रवीद्र चौधरी ने से बातचीत में कहा कि अब शहर में सीबी नेट मशीन के द्वारा कोरोना सैंपल की जांच शुरू की जा रही है। इस मशीन के द्वारा जांच शुरू होने के पश्चात टेस्टिंग क्षमता में लगभग 250 के ऊपर होगा। उन्होंने बताया कि मशीन में लगने वाली कर्टेज की भी कोई कमी नहीं होगी। इसके अतिरिक्त ऑटोमेटिक पीसीआर मशीन थर्मल फिशर मशीन भी प्राप्त हो रही है जिसका इंस्टॉलेशन का कार्य शीघ्र शुरू होगा इस मशीन के बाद टेस्टिंग क्षमता में भी अधिक वृद्धि होगी।

==================

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here