बिना लाईसेस एवं बीमा के वाहन न चलाये – मनीष श्रीवास्तव

0
374

सीधी एक्सप्रेस न्यूज़

सीधी |,,, जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष नरेन्द प्रताप सिंह के मार्गदर्शन मे कन्या महाविद्यालय सीधी मे विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर के मुख्य अतिथि अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीधी के सचिव मनीष कुमार श्रीवास्तव के मुख्य आतिथ्य मे मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती बन्दना से किया गया। अपर जिला न्यायाधीश/सचिव श्री श्रीवास्तव ने अपने उद्ववोधन मे महाविद्यालय के छात्राओं केा मोटर व्हीकल अधिनियम की जानकारी देते हुये कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के द्वारा किसी भी प्रकार का पेट्रोल अथवा डीजल वाहन चलाया जाना कानूनन अपराध है और ऐसे अपराध के लिये बच्चों के साथ माता-पिता भी समान रूप से जिम्मेदार हो सकते हैं। श्रीवास्तव ने प्रत्येक वाहन का विधि अनुसार इंश्योरेश तथा परमिट होने एवं प्रत्येक वाहन चालक का वैध लाईसेंस होने पर जोर दिया।
न्यायाधीश ने कहा कि साक्षरता के आधार पर एक सुदृढ एवं विकसित समाज आकार लेता है एवं कानूनों की सही जानकारी ही हमें अपने कर्तव्य और अधिकारों के प्रति सचेत करती है। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि कानूनी साक्षरता के अभाव से निरक्षर ही नहीं बल्कि पढे लिखे लोग भी ठगे जाते हैं इसलिये कानून की जानकारी रखना एवं विधि का पालन करना हम सबका कर्तव्य है। महिलाओं के हित संरक्षण मे बनाये गये घरेलू हिंसा से महिला संरक्षण अधिनियम की विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि कोई घरेलू हिंसा से पीडित महिला विधिक सेवा के माध्यम से अपने अधिकारों के लिये प्रकरण न्यायालय मे पेश कर सकती है।
विधिक सहायता अधिकारी अमित शर्मा ने कहा कि समाज के निसहाय, दुर्वल, निर्धन और अन्तिम पंक्ति के वर्गों मे से कोई व्यक्ति विवाद या किसी अन्य कारण से न्यायालय के कार्यवाही का हिस्सा बन जाता है और धन के आभाव मे अपना केस नहीं लड पाता है तो विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उसे निःशुल्क विधिक सहायता प्रदाय की जाती है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजय प्रताप सिंह ने महाविद्यालय की छात्राओं को म.प्र. स्थापना दिवस की शुभकामनायें देते हुये समाज का सभ्य नागरिक बनने एवं राज्य को उन्नति के शिखर पर पहुचाने की अपील की। रानीदुर्गावती विकास जन कल्याण जागरूकता समिति की सचिव श्रीमती आशा शुक्ला ने रानी दुर्गावती विकास कल्याण जागरूकता समिति के कार्यो के बारे मे विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम मे महाविद्यालय प्राध्यापक डॉ. एस.बी.सिंह एवं समस्त प्राध्यापकगण, वर्षा गौतम सदस्य रानीदुर्गावती समिति, सुमित जैयसवाल, महाविद्यालय की समस्त छात्रायें उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here